Featured Video Play Icon

राजकीय वरिष्ट माध्यमिक पाठशाला छात्रा अर्की में मॉकड्रिल कार्यक्रम का आयोजन

4 अप्रैल 1905 को कांगड़ा जिला में आये भूकंप से हुई तबाही दुबारा ना हो। इस उदेश्य से सोलन के उपमंडलाधिकारी अर्की के दिशा निर्देशनुसार राजकीय वरिष्ट माध्यमिक पाठशाला छात्रा अर्की में एक मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। जिसमे नायब तहसीलदार अर्की मोहन लाल शर्मा ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की। इस एक दिवसीय कार्यक्रम में अग्निशमन केंद्र अर्की के प्रभारी भूपेंद्र सिंह ठाकुर द्वारा स्थानीय शिक्षक संस्थानों व औद्योगिक शिक्षण संस्थान से आये छात्र छात्राओं को भूकंप के समय आने वाली विभिन्न आपदा के बारे में विस्तारपूर्वक से जानकारी दी गई। उन्होंने उपस्थितजनो को फायर फाइटिंग द्वारा विभिन्न प्रकार से लगने वाली आग को बुझाने के तरीखे भी बताए गए।

आपातकालीन स्थिति में किस प्रकार व्यक्ति को बचाया जा सकता है उसके बारे में अग्निशमन जवानों द्वारा प्रयोग करके व मौखिक रूप में भी विद्यार्थियों को जागरूक किया गया। जवानों ने प्रेक्सटिकल करके बताया की भूकंप के समय यदि सीढ़ियों से आना जाना मुश्किल हो जाए तो लिफ्ट का सहारा लिया जाता है।सबसे पहले इसमें पता लगाया जाता है कि व्यक्ति कहां फंसे हैं तत्पश्चात रेस्क्यू किया जाता है। जिसका प्रयोग करके भी दिखाया गया।

अग्निशमन केंद्र अर्की के प्रभारी भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने कार्यशाला के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे कार्यक्रम स्कूलों व प्रशिक्षण संस्थानों में समय समय पर किए जाते है। ताकि बच्चों को इस बारे जागरूक किया जा सके और किसी भी आपदा के समय यह बच्चे इस जानकारी का लाभ उठा सकें


Was This Post Helpful:

0 votes, 0 avg. rating

Share:

National Buzz.in

Leave a Comment